Type Here to Get Search Results !

Modal

मटर की उन्नत किस्म के बीज 127 रू में एक किलो घर बैठे मंगा सकते है, 60 क्विंटल प्रति एकड़ तक होती है पैदावार

मटर की उन्नत किस्म के बीज 127 रू में एक किलो घर बैठे मंगा सकते है, 60 क्विंटल प्रति एकड़ तक होती है पैदावार

मटर की उन्नत किस्म के बीज 127 रू में एक किलो घर बैठे मंगा सकते है, 60 क्विंटल प्रति एकड़ तक होती है पैदावार। अभी सोयाबीन की कटाई कुछ महीने बाद शुरू हो जाएँगी और इसके बाद देश में बड़े पैमाने पर मटर की खेती की जाती है मटर की खेती से जहां एक ओर कम समय में अधिक पैदावार मिलती है तो वहीं ये भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने में भी सहायक होती है. फसल चक्र के अनुसार यदि इसकी खेती की जाए तो इससे भूमि उपजाऊ बनती है. यदि किसान इसकी खेती अक्टूबर और नवंबर महीने के बीच में करें तो अधिक पैदावार के साथ ही भरपूर मुनाफा भी कमा सकते हैं. आजकल बाजार में भी सालों भर मटर की मांग बनी रहती है जिससे किसानों की कमाई बढ़ रही है. तो आज आपको इसकी उन्नत किस्म के बारे में बताएँगे।

मटर की उन्नत किस्मे


पीबी-89 मटर की किस्म

आपको बता दे की ये किस्म पंजाब में उगने वाली मटर की एक उन्नत किस्म है. इस किस्म की फलियां जोड़े में उगती हैं. यह किस्म बिजाई के 90 दिनों के बाद पहली तुड़ाई के लिए तैयार हो जाती है. इसके बीज स्वाद में मीठे होते हैं और इसकी फलियां 55 प्रतिशत बीज देती हैं. इसकी औसतन उपज 60 क्विंटल प्रति एकड़ होती है.

आर्केल मटर की किस्म

इस किस्म के बारे में बताये तो आर्केल एक मटर की यूरोपियन किस्म है. इसके दाने मीठे होते हैं. यह मटर की जल्दी तैयार होने वाली किस्मों में से एक है. इसकी फलियों को बुवाई के करीब 60 से 65 दिन बाद तोड़ना शुरू कर सकते हैं. इसकी फलियां आठ से 10 सेमी लंबी तलवार के आकार की होती हैं और इसमें पांच से छह दाने होते हैं.

राष्ट्रीय बीज निगम से मंगा सकते है सस्ते में इसे घर पर

आपको बता दे की राष्ट्रीय बीज निगम किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन मटर की उन्नत किस्म पीबी-89 और आर्केल का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं. अगर आप भी मटर की उन्नत किस्म की खेती करना चाहते हैं तो पीबी-89 किस्म के एक किलो के पैकेट का बीज 32 फीसदी छूट के साथ 175  रुपये में और आर्केल किस्म के बीज का एक किलो का पैकेट 42 फीसदी छूट के साथ 127 में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से मटर की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं. हालांकि बाद में इसके भाव में बदलाव देखने को मिल सकता है इसकी पुष्टि हम नहि करते है.

Tts